PNB Education Loan Interest Rates and Basic Information in Hindi (2022)

Last Updated 1st Feb 2022

Punjab National Bank se Educational Loan Kaise Le– वर्तमान में शिक्षा का महत्व किसी से छुपा नहीं है, सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में कई योजनाओं को लागू करके शिक्षा को लगभग मुफ़्त ही कर दिया है लेकिन आज भी अपने बच्चों के उच्चतर शिक्षा के सपनों को पूरा करने मे गरीब और माध्यम वर्गीय परिवार असहाय सा नजर आता है, हालांकि सरकार, छात्र-छात्राओं को Scholership प्रदान करती है लेकिन वह भी इस महंगाई में ऊंट के मुह में जीरा ही साबित होती है, ऐसे में जाने कितने छात्र-छात्राओं का देश-विदेश में पढ़ने का सपना अधूरा रह जाता है।

दोस्तों! शिक्षा ऋण को, Education Loan और Student Loan के नाम से भी जाना जाता है। कई बैंक और NBFC ऐसे हैं जो विद्यार्थियों के सपनों में रंग भर रहे हैं, उन्हे सस्ते और आसान शिक्षा ऋण (Educational Loan) प्रदान करके। उन बैंकों में पंजाब नैशनल बैंक का नाम भी शामिल है और यदि आप भी PNB से शिक्षा लोन लेना चाहते हैं तो हम आपके लिए PNB EDUCATION LOAN से संबंधित विस्तृत जानकारी लेकर आयें हैं।

PNB Education Loan Kya Hai?

पंजाब नैशनल बैंक, एजुकेशन लोन के माध्यम से देश अथवा विदेश में पढ़ने की इक्षा रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए आर्थिक मदद प्रदान करता है। यह लोन सस्ते ब्याजदरों पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है जिसे आवेदक ऑनलाइन अथवा डायरेक्ट अपने नजदीकी ब्रांच से संपर्क करके इस Education Loan के लिए Apply कर सकते हैं।

PNB Education Loan Kitne Prkaar Ke Hote Hain?

PNB अपने ग्राहकों के सुविधाओं का पूरा ध्यान रखता है और इसीलिए कई स्कीमों के माध्यम से लोन प्रदान करता है, जो की निम्नलिखित हैं:

  1. पी. एन. बी. सरस्वती लोन
  2. पी. एन. बी. प्रतिभा लोन
  3. उड़ान लोन
  4. कौशल लोन
  5. होनहार लोन
  6. प्रवासी शिक्षा लोन

PNB Education Loan Amount Limits in Hindi:

पंजाब नैशनल बैंक, शिक्षा ऋण के माध्यम से कम से कम पचास हजार और अधिकतम Rs.20 लाख तक लोन प्रदान करता है, जिसका भुगतान आवेदक, एकमुस्त अथवा EMI के माध्यम से भी कर सकता है।

PNB Education Loan Tenure 2022

PNB Education Loan SchemesLoan Tenure (up to)
Saraswati 15 years
Pratibha 15 years
Udaan 15 years
Kaushal 7 years
Honhaar 15 years
Pravasi Shiksha Loan 10 years
स्रोत- पी.एन.बी. वेबसाईट

PNB Education Loan Ke Liye Kin Documents Ki Jarurat Padti Hai?

देश में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए:

  • विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र।
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • ग्रेजुएशन, सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट, या हाई स्कूल सर्टिफिकेट या मार्कशीट
  • KYC दस्तावेज जिसमें आईडी, पता और आयु प्रमाण शामिल हो।
  • Signature Proof
  • माता-पिता या अभिभावक का Income Proof
  • यदि Collateral की आवश्यकता है, तो अचल संपत्ति, FD आदि।

विदेशों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए:

  • विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र।
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • KYC दस्तावेज जिसमें आईडी, निवास और आयु प्रमाण शामिल हैं।
  • पिछले परीक्षा में उत्तीर्ण अंकों या प्रमाण पत्रों के विवरण की एक प्रति।
  • विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम में प्रवेश का प्रमाण
  • पाठ्यक्रम खर्च की अनुसूची
  • यदि आपने छात्रवृत्ति प्राप्त की है, तो छात्रवृत्ति पत्र की एक प्रति की आवश्यकता है।
  • यदि आपके पास विदेशी मुद्रा परमिट की प्रति है।
  • उधारकर्ता, माता-पिता या अभिभावक के पिछले छह महीनों के बैंक खाते का विवरण।
  • उधारकर्ता, माता-पिता या अभिभावक का पिछले 2 वर्षों का आयकर निर्धारण।
  • Collatral वाले ऋणों के लिए, दी जाने वाली सुरक्षा का विवरण प्रस्तुत किया जाना चाहिए। आपको एक वकील की खोज और उसकी मार्केटिंग योग्यता, गिरवी रखने की क्षमता आदि के बारे में रिपोर्ट भी देनी पड़ सकती है।
  • मार्जिन के स्रोत का प्रमाण आवश्यक है।

PNB Education Loan Eligibility Criteria in Hindi

पी.एन.बी. शिक्षा ऋण पात्रता(Eligibility)
सरस्वती 1. आवेदक भारतीय होना चाहिए।
2. एचएससी (10 प्लस 2 या समकक्ष) के पूरा होने के बाद प्रवेश परीक्षा / योग्यता आधारित चयन प्रक्रिया के माध्यम से भारत में मान्यता प्राप्त संस्थानों में उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करना चाहिए।
3. प्रबंधन कोटा के मामलों पर योग्यता के आधार पर विचार किया जा सकता है।
प्रतिभा 1. भारत का निवासी होना चाहिए।
2. अनुबंध के अनुसार कवर किए गए प्रीमियम संस्थानों के नियमित पूर्णकालिक डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम/पीजी डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में सुरक्षित प्रवेश
3. भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) द्वारा सभी केंद्रों पर कार्यकारी अधिकारियों के लिए प्रबंधन में अंशकालिक स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए।
4. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) हैदराबाद और मोहाली परिसर के लिए, वरिष्ठ अधिकारियों के लिए प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम (पीजीपीएमएक्स) के लिए अंशकालिक सर्टिफिकेट कोर्स।
5. भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) द्वारा प्रस्तावित दूरस्थ शिक्षा मोड के तहत अधिकारियों, उद्यमियों और पेशेवरों के लिए प्रबंधन में ई-पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए।
6. जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (XLRI) द्वारा संचालित कार्यकारी अधिकारियों और व्यवसाय के मालिकों के लिए व्यवसाय प्रबंधन में तीन साल के अंशकालिक सप्ताहांत के लिए स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम।
7. प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (बी एंड एफएस) “नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट” (एनआईबीएम) पुणे द्वारा पेश किया गया
उड़ान 1. निवासी भारतीय होना चाहिए।
2. एचएससी (10 प्लस 2 या समकक्ष) के पूरा होने के बाद प्रवेश परीक्षा / योग्यता आधारित चयन प्रक्रिया के माध्यम से विदेश में मान्यता प्राप्त संस्थानों में उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करना चाहिए।
कौशल 1. भारतीय नागरिक होना चाहिए।
2. छात्र को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई), पॉलिटेक्निक द्वारा संचालित पाठ्यक्रम में या केंद्रीय या राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल में या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज में, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) / क्षेत्र कौशल परिषद से संबद्ध प्रशिक्षण भागीदारों में प्रवेश सुरक्षित होना चाहिए। 3. राज्य कौशल मिशन, राज्य कौशल निगम, अधिमानतः राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के अनुसार ऐसे संगठन द्वारा जारी प्रमाण पत्र/डिप्लोमा/डिग्री के लिए अग्रणी।
होनहार 1. भारतीय नागरिक होना चाहिए।
2. जो छात्र दिल्ली में डिप्लोमा या डिग्री या विशिष्ट कौशल विकास पाठ्यक्रम करना चाहते हैं और उन्होंने दिल्ली से दसवीं और कक्षा -12वीं की पढ़ाई की है, वे इस योजना के तहत पात्र हैं।
3. छात्र को माध्यमिक परीक्षा / वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के पूरा होने के बाद प्रवेश परीक्षा / योग्यता आधारित चयन प्रक्रिया के माध्यम से दिल्ली में मान्यता प्राप्त संस्थानों में उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम या निर्दिष्ट कौशल विकास पाठ्यक्रम (स्नातक, परास्नातक और डॉक्टरेट डिग्री सहित डिप्लोमा या डिग्री) में प्रवेश सुरक्षित होना चाहिए। / आवश्यक योग्यता परीक्षा।
प्रवासी शिक्षा लोन 1. भारत के विदेशी नागरिक (ओसीआई) / वे छात्र जो विदेश में रहने के दौरान भारतीय माता-पिता से पैदा हुए हैं (जन्म से विदेशी नागरिकता, जब माता-पिता विदेशी सरकार/सरकारी एजेंसियों या अंतरराष्ट्रीय/क्षेत्रीय एजेंसियों आदि के साथ प्रतिनियुक्ति पर थे और अब प्रत्यावर्तन के बाद भारत में अध्ययन कर रहे हैं उनके माता-पिता) और भारत में पहचाने गए संस्थानों में उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम के लिए पक्का प्रवेश होना चाहिए।
स्रोत: पी.एन.बी. वेबसाईट

ज्यादा जानकारी के लिए Link पर ओके कीजिए PNB Education Loan Schemes Details

PNB Education Loan Interest Rate 2022

PNB Education Loan SchemesInterest Rate
Saraswati 9.50%
Pratibha 8.00%
Udaan 9.50%
Kaushal 8.25%
Honhaar 8.75%
Pravasi Shiksha Loan 8.90%
स्रोत; बैंकबाजार[डॉट]कॉम

Punjab National Bank se Education Loan Kaise Le?

पंजाब नैशनल बैंक अपनी लगभग सभी सेवाएं ब्रांच के माध्यम से और ऑनलाइन दोनों प्रकार से प्रदान करती है, लेकिन एजुकेशन लोन की पेचीदगी को समझने के लिए आपको बैंक से संपर्क करना ही पड़ेगा। वहाँ आप बैंक मैनेजर अथवा बैंक के किसी कर्मचारी से लोन संबंधी नियमों और शर्तों के बारे में पता कर सकते हैं और उसी अनुरूप आगे की प्रक्रिया को पूरा भी कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन लेने से पहले लोन अमाउन्ट, ब्याजदर, समय-सीमा, EMI, पात्रता, जरूरी दस्तावेजों और अतिरिक्त शुल्कों अथवा टैक्सों के विषय में बैंक के अधिकारियों अथवा कर्मचारियों से डायरेक्ट संपर्क करके जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। कमीशनखोरों से सावधान रहें।

PNB Education Loan EMI Calculator

पंजाब नैशनल बैंक के एजुकेशन लोन के ईएमआई की गणना करने के लिए आप इस कैलक्यूलेटर का उपयोग कर सकते हैं- Loan EMI Calculator

Note: बैंक, ऋणों के नियमों और शर्तों में परिवर्तन करते रहते हैं, इसलिए बैंक के आधिकारिक स्रोतों से ऋण संबंधी उपर्युक्त जानकारियों का मिलान अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.