Education Loan Kaise Milta Hai in Hindi | Education Loan Process

Education Loan Details in Hindi: दोस्तों वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी ‘मजबूरी का नाम महात्मा गाँधी’, अब महात्मा गाँधी किसी की मजबूरी का नाम कैसे हो सकते हैं? तो दोस्तों यहाँ पर मजबूरी का मतलब नोटों पर छपी उनकी तस्वीर से है। क्युकी भारतीय नोटों पर गाँधी जी की तस्वीर होती ही है और नोट को यहाँ पर मजबूरी बताया गया है क्युकी पैसा न होना भी एक प्रकार की मजबूरी ही है।
दोस्तों पढ़ने का मन होते हुए भी कभी-कभी घर की आर्थिक स्थिति सही न होने के कारण होनहार बच्चो को अपनी पढ़ाई का त्याग करना पड़ता है, यहाँ तक की कई बच्चो को देश से बहार जाकर पढ़ने का मन होता है लेकिन ये पैसा मजबूरी बनकर उनके सामने आ कर खड़ा हो जाता है। लेकिन दोस्तों भारतीय बैंक अब ऐसे बच्चो के सपनो को साकार करने और उन्हें मनचाही उड़ान भरने का मौका दे रहे हैं अपने एजुकेशनल लोन्स की मदद से तो दोस्तों इस पोस्ट Education Loan के Process, Interest Rate, Eligibility और दस्तावेजों के बारे में संक्षिप्त में बताएंगे।

इसे भी पढ़ें – Finance Kya Hota Hai? Hindi Mein Janiye

इसे भी पढ़ें – Paytm Se Loan Kaise Le? Hindi Mein Janiye

What is Education Loan in Hindi

बढ़ती महंगाई और शिक्षा के व्यापारीकरण के चलते पढाई-लिखाई दिन ब दिन महंगी होती जा रही है ऐसे में लगभग सभी भारतीय बैंक बैंक देश-विदेश में मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थनो में अध्ययन/पढ़ाई करने के लिए छात्र/छत्राओं अथवा उनके माता-पिता को उचित ब्याजदर और कुछ शर्तों के साथ ऋण/कर्ज/लोन देते हैं, इस लोन को Education loan अथवा Student loan के नाम से भी जाना जाता है। Education लोन का शाब्दिक अर्थ है शिक्षा/पढ़ाई के लिए लिया जाने वाला कर्ज।

Loan Tenure For Education Loan in Hindi:

वैसे तो छात्र-छात्रा के कोर्स पूरा होने के एक साल अथवा Job मिलने के 6 माह बाद ही Education Loan का पुनर्भुगतान (Repayment) किया जा सकता है। आप अपने बैंक से इस बारे में बात करके पता लगा लें क्युकी अलग -अलग बैंको की शर्तें अलग-अलग हो सकती हैं।

Education Loan Amount Limits in Hindi:

वैसे तो अपने भारत में ही रहकर पढाई करने के लिए आपको 10 से 15 लाख की रकम बैंक Education Loan के रूप में देते हैं और यदि विदेश की किसी शिक्षण-संस्थान में एडमिशन के लिए लोन चाहिए तो यह रकम 20 लाख या अधिक तक होती है। दोस्तों आप किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन ले सकते हैं लेकिन जिस बैंक में आपका अकाउंट हो वहाँ से लोन के लिए आवेदन करने पर लोन मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। आप अपने बैंक से सम्पर्क करके इसके बारे में अच्छे से पूछ-ताछ कर लें।

Education Loan Kin Courses Pe Milta Hai?

Engineering, Medical, Management, Hotel Management, Architecture आदि कोर्सेस में ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन करने वाले छात्र-छात्राओं को Education Loan बड़ी आसानी से मिल जाता है।

Education Loan Eligibility Criteria in Hindi:

  1. लोन लेने वाला भारतीय होना चाहिए
  2. विद्यार्थी इंटरमीडिएट पास होना चाहिए।
  3. विद्यार्थी का एडमिशन भारत अथवा विदेश में किसी वैध शिक्षण संस्थान, मान्यता प्राप्त कॉलेज अथवा विश्वविद्यालय में तय हो गया हो और उस संस्थान का एडमिशन लेटर, फीस स्ट्रक्चर आदि।
  4. बैंक वाले 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट/रिजल्ट, एजुकेशन लोन के लिए मांग सकते हैं।
  5. आवेदक की सेलरी स्लिप या आयकर रिटर्न (आईटीआर) की कॉपी
  6. कुछ बैंक एडमिशन होने से पहले भी लोन देते हैं।
  7. 4 लाख से अधिक की रकम पर ज्यादातर बैंक गारंटर की डिमांड करते हैं।

Education Loan EMI Calculator

EMI Calculator का इस्तेमाल लोन के किश्तों की सटीक गणना करने लिए किया जाता है, इसमे आप Loan Amount, Interest Rate और Loan Tenure (लोन की समय-सीमा) की मदद से EMI, Total Payable Interest और Total of Payments की सटीक Calculation बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Best Banks for Education Loan Interest Rates List:

Education Loan पर अलग-अलग बैंक अलग-अलग ब्याज लेती हैं। एजुकेशन लोन अथवा Student loan लेने से पहले बैंकों के ब्याज-दरो की अच्छे से पड़ताल कर लेनी चाहिए क्युकी ब्याज दर से ही आपके लोन की EMI कम-ज्यादा रहती है। कुछ बैंक छात्र अथवा छात्राओं पर अलग-अलग ब्याज लगातीं हैं इसलिए इस विषय में आप बैंक से जानकारी ले सकते हैं।

यहाँ कुछ बैंको द्वारा Student Loan / Education Loan पर ब्याज (Interest) निम्नलिखित है :

Bank NameEducation Loan Interest
Bank Of Baroda6.75%
Union Bank 6.80%
Central Bank6.85%
Bank Of India6.85%
State Bank of India6.85%
Punjab Nation Bank6.90%
IDBI Bank6.90%
Canara Bank6.90%
Indian Bank7.15%
HDFC Bank9.55%
Axis Bank9.70%
ICICI Bank10.50%

Marksheet Loan Bank List in Hindi:

दोस्तों भारत में कई ऐसे Bank और कम्पनियाँ हैं जो आपके सपनो को उड़ान देने के लिए आपकी 10th 12th Marksheet/Result पर भी आपको Education Loan देती हैं। उन बैंकों और कंपनियों के नाम निम्नलिखित हैं :

  1. SBI मार्कशीट लोन
  2. PNB Bank
  3. ICICI Bank
  4. Reliance
  5. Bajaj Finance
  6. Mahindra Finance
  7. Muthoot Finance
  8. HDFC Bank
  9. Aditya Finance Group
  10. Canara Bank
  11. Union Bank
  12. United Bank
  13. Dena Bank
  14. Uco Bank
  15. BOI

उपरोक्त marksheet पर लोन देने की जानकारी हमने ‘MakeHindi.com’ से प्राप्त की है आप चाहें तो इससे जुडी अन्य जानकरी भी उनके साइट पर पढ़ सकते हैं। यहाँ क्लिक करें – MakeHindi

1 Comment

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी बताई है अपने आपका बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.